Learn Motherboard Installation In Hindi

Computer  Motherboard Installation


motherboard installation
Motherboard Installation


पहले हम कंप्यूटर के मामले में कंप्यूटर मदरबोर्ड स्थापित करना सीखेंगे। फिर हम मामले में बिजली की आपूर्ति स्थापित करना सीखेंगे।

मदरबोर्ड स्थापित करने के लिए चरण-दर-चरण गाइड


1) कंप्यूटर बनाने के लिए पर्याप्त प्रकाश के साथ पर्याप्त स्वच्छ कार्य सतह का पता लगाएं।

2) कंप्यूटर की जाँच के लिए आपको न्यूनतम 2 से अधिक मेन पावर आउटलेट की आवश्यकता होगी।

3) आपको अच्छी गुणवत्ता वाले स्क्रू ड्राइवर सेट और एंटी-स्टैटिक स्ट्रैप सेट की भी आवश्यकता होगी।

4) कई आउटलेट पाने के लिए स्पाइक गार्ड को मेन पावर से कनेक्ट करें।

5) सभी घटक बक्से प्राप्त करें और इसे पास में रखें।



महत्वपूर्ण टिप 1 - हमेशा पेंच दक्षिणावर्त को जकड़ें और इसे एंटीक्लाकवाइज़ करें।

कंप्यूटर बनाना शुरू करें


बाहर निकल रहा है! ठंडा हो गया दोस्त और बिजली की आपूर्ति को मेन आउटलेट से जोड़ने की जल्दी में नहीं हैं।

हम कंप्यूटर के मामले और बिजली की आपूर्ति के साथ शुरू करेंगे। अब एक दिन कंप्यूटर के मामले बिजली की आपूर्ति के साथ निर्मित होते हैं। यदि बिजली की आपूर्ति ठीक नहीं है, तो कृपया इन चरणों का पालन करें।

300 वाट की न्यूनतम बिजली रेटिंग के साथ एक पीएसयू खोजने की कोशिश करें। बिजली आपूर्ति बॉक्स प्राप्त करें। बिजली की आपूर्ति को अनपैक करें। कंप्यूटर केस को भी अनपैक करें। 

फिटिंग स्क्रू किट की जाँच करें। केस कैसे खोलें, यह तय करने के लिए निर्देश मार्गदर्शिका देखें। ज्यादातर मामलों में, हमें साइड कवर को हटाना होगा। अब प्रशंसक छेद खोजने के लिए मामले के पीछे की ओर देखें। आम तौर पर यह छेद सबसे ऊपर होता है। 

आपको बिजली की आपूर्ति को माउंट करना होगा ताकि बिजली की आपूर्ति के प्रशंसक बड़े छेद के साथ मेल खाएंगे। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बिजली की आपूर्ति पर पंखा आउटलेट और पावर सॉकेट बाहर की ओर होगा। अब जगह में बिजली की आपूर्ति को रखने के लिए उचित स्क्रू ड्राइवर की मदद से फिक्सिंग शिकंजा को कस लें।


अब आपका सस्ता कंप्यूटर केस तैयार है। लेकिन साधन शक्ति कनेक्ट नहीं है। लेकिन उचित वोल्टेज सेटिंग यानि 115/230 वी स्विच सेटिंग सेट करें।

आइए हम कंप्यूटर मदरबोर्ड स्थापित करना शुरू करते हैं।

अब मदरबोर्ड को अनपैक करें। आमतौर पर इसे एंटी स्टेटिक बैग में पैक किया जाता है। मदरबोर्ड पर आपको धातु के छल्ले के साथ छोटे छेद दिखाई देंगे। 

कंप्यूटर मदरबोर्ड स्थापित करने के लिए मामले के अंदर मिलान बिंदुओं का पता लगाएं। मामले के साथ आपूर्ति की फिक्सिंग का उपयोग करें जिससे आप मदरबोर्ड को जगह में पेंच कर सकें। ये फिक्सिंग बढ़ते प्लेट से मदरबोर्ड को लगभग आधा इंच ऊपर उठाएंगे। 

अतिरिक्त एहतियात के लिए, आप केस और मदरबोर्ड के बीच, इन्सुलेशन शीट रख सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि घटक मदरबोर्ड पर टांके गए हैं।

महत्वपूर्ण टिप 2 - मदरबोर्ड का मिलाप पक्ष मामले को स्पर्श नहीं करना चाहिए। इसके परिणामस्वरूप शॉर्ट सर्किट हो सकता है जो अंततः मदरबोर्ड सर्किट को नुकसान पहुंचाएगा।

मदरबोर्ड को हमेशा इस तरह फिट किया जाना चाहिए कि बैक पैनल कनेक्टर केस के पीछे तक पहुंचें। कंप्यूटर मदरबोर्ड को स्थापित करने के लिए फोटो को ध्यान से देखें और यह विभिन्न सेक्शन हैं। कीमती मदरबोर्ड टिप्स यहां पढ़ें।

छवि


कंप्यूटर मदरबोर्ड स्थापित करने के लिए, यहां साइड व्यू है।


यह सस्ता कंप्यूटर आपको आपके पैसे का मूल्य देगा।

Related Topics::














Comments

Popular posts from this blog

Global Warming Side Effects In Hindi

2019 Brand Ambassador List in Hindi PDF Download

Block Diagram Of Computer and Explain In Hindi