How To Make Windows XP Boot Disk In Hindi

Windows XP बूट डिस्क पर उनका लेख आपको Windows XP सिस्टम के लिए बूट डिस्क बनाने के लिए मार्गदर्शन करेगा। एक बूट डिस्क आपकी मदद के लिए आएगी जब विंडोज एक्सपी चलाने वाले कंप्यूटर पर ऑपरेटिंग सिस्टम ठीक से बूट नहीं होगा और विंडोज को शुरू करने वाली फाइलों में नुकसान का संदेह है।


windows xp
Microsoft Windows XP


 
एक बूट डिस्क क्या है?

एक बूट डिस्क आपकी हार्ड ड्राइव का एक विकल्प है। हार्ड ड्राइव के बजाय, एक बूट डिस्क आपको एक डिस्केट से बूट करने की अनुमति देगा। इस डिस्केट का उपयोग आपके कंप्यूटर पर समस्याओं को ठीक करने के लिए जीवन भर के समाधान के रूप में किया जा सकता है, जो जीवनकाल के दौरान उत्पन्न हो सकता है।

 
शुरू से ही आपके सिस्टम को अस्वीकार करने वाली समस्याओं को ठीक करने के लिए इस लेख में प्रक्रियाओं का पालन करें। बूट सेक्टर की क्षति, ट्रोजन, वायरस, लापता फाइलें, अनुचित या क्षतिग्रस्त ड्राइवर आदि के कारण समस्याएं हो सकती हैं। यह लेख आपको बूट प्रक्रिया, संभावित समस्याओं और स्थितियों की व्याख्या करने और बूट डिस्क बनाने और इसका उपयोग करने में मदद करेगा। । एक गैर-बूटिंग सर्वर की सिफारिश नहीं की जाती है जब वह किसी कंपनी के लिए सैकड़ों वेब पेजों की मेजबानी कर रहा हो। इस बूट डिस्क को पास में रखने की सिफारिश की जाती है, जब आप परेशानी में हों और गैर-बूट स्थिति के मामले में कुशलता से काम करने के लिए एक सिस्टम प्राप्त करने की आवश्यकता हो।

 Windows XP होम संस्करण के लिए

बूट करने योग्य सीडी-रोम वाले कंप्यूटर अब विंडोज एक्सपी स्टार्टअप डिस्क की मदद से ऑपरेटिंग सिस्टम की एक नई स्थापना करने में सक्षम हो सकते हैं। यह स्वचालित रूप से सीडी-रॉम ड्राइव तक पहुंच प्राप्त करने और सेटअप की एक नई स्थापना शुरू करने के लिए सही ड्राइवरों को लोड करेगा।



केवल Microsoft डाउनलोड के लिए Windows XP सेटअप बूट डिस्क प्रदान करता है। सेटअप बूट डिस्क का प्रावधान किया गया है ताकि आप उन कंप्यूटरों पर सेटअप चला सकें जो बूट करने योग्य सीडी-रॉम का समर्थन नहीं करते हैं। यदि आपका कंप्यूटर CD-ROM से बूटिंग का समर्थन करता है, या आपका CD ड्राइव काम नहीं कर रहा है, तो नेटवर्क-आधारित इंस्टॉलेशन उपलब्ध है, यह अनुशंसा की जाती है कि आप Microsoft की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध उन इंस्टॉलेशन विधियों का उपयोग करें।

 भविष्य में, उत्पाद सेटअप बूट डिस्क का उपयोग करके इंस्टॉलेशन का समर्थन नहीं करेंगे। भविष्य के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना के लिए सीडी-रोम ड्राइव से शुरू करने या नेटवर्क से पीएक्सई बूट का उपयोग करने की क्षमता की आवश्यकता होनी चाहिए।

 पीएक्सई बूट का उपयोग कैसे करें?

पीएक्सई बूट का उपयोग कैसे करें के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए, निम्न Microsoft वेब साइट पर जाएं:

http://www.microsoft.com/resources/documentation/WindowsServ/2003/all/ads/en-us/

Default.asp? Url = / संसाधन / प्रलेखन / WindowsServ / 2003 / सब / एडीएस / en-us / nbs_boot_policy_overview.asp

 यह विंडोज 95, विंडोज 98, विंडोज 2000, विंडोज मी, विंडोज एनटी और विंडोज एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन करता है।

 विंडोज XP सेटअप बूट फ्लॉपी डिस्क कैसे प्राप्त करें?

 छह उपलब्ध विंडोज एक्सपी सेटअप बूट फ्लॉपी डिस्क हैं।

सेटअप प्रक्रिया शुरू करने और CD-ROM ड्राइव तक पहुँचने के लिए आपके पास ऐसी फ़ाइलें और ड्राइवर होने चाहिए जिनमें ये डिस्क हों।

सेटअप डिस्क डाउनलोड करने के समय, डाउनलोड में एक बड़ी प्रोग्राम फ़ाइल होती है। जब आप डाउनलोड की गई फ़ाइल चलाते हैं, तो यह फ़ाइलों को निकालती है।

निम्न संदेश प्रकट होता है:

 यह प्रोग्राम Microsoft Windows XP के लिए एक सेटअप बूट डिस्क बनाता है। इन डिस्क को बनाने के लिए, आपको 6 रिक्त, स्वरूपित, उच्च-घनत्व डिस्क प्रदान करने की आवश्यकता है।

 
कृपया छवियों को कॉपी करने के लिए एक फ्लॉपी ड्राइव निर्दिष्ट करें:

 आपको फ़्लॉपी डिस्क ड्राइव के लिए ड्राइव अक्षर टाइप करना होगा, आमतौर पर, यह ए संचालित होता है, फिर आपको निम्नलिखित संकेत मिलेगा:

 इन डिस्क में से एक को ड्राइव में डालें। यह डिस्क सेटअप बूट विंडोज एक्सपी बन जाएगा। जब डिस्क तैयार हो जाए, तो किसी भी कुंजी को दबाएं। डाउनलोड की गई फ़ाइल फ़ाइलों को निकालने और कॉपी करने के लिए अपना काम शुरू करती है। इस प्रक्रिया का पालन तब तक करें जब तक कि सभी छह डिस्क न बन जाएं। याद रखें, इस प्रक्रिया को बाधित नहीं किया जाना चाहिए; अन्यथा, आपको सभी छह डिस्क बनाने के लिए डाउनलोड की गई प्रोग्राम फ़ाइल को फिर से चलाना होगा।

 याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको सेटअप प्रक्रिया के दौरान डिस्क का सही क्रम में उपयोग करना होगा, इसके लिए आपको प्रोग्राम द्वारा निर्दिष्ट संख्या के साथ प्रत्येक डिस्क को सावधानीपूर्वक लेबल करना होगा। अब आपने सभी छह डिस्क बना लिए हैं।

 एक बार जब आप सभी छह डिस्क के साथ तैयार हो जाते हैं, तो फ़्लॉपी डिस्क ड्राइव में पहली डिस्क डालें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें। ऐसा करने से पहले आपको फ़्लॉपी डिस्क ड्राइव से बूट करने के लिए कंप्यूटर को कॉन्फ़िगर करना होगा। इसके लिए, आपको ऐसा करने के लिए अपने कंप्यूटर पर BIOS सेटिंग्स को संशोधित करना होगा।

 यह सेटअप प्रक्रिया शुरू करेगा। संकेतों के अनुसार अन्य फ्लॉपी डिस्क डालें। सेटअप प्रक्रिया को पूरा करने के लिए Windows XP CD-ROM का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है।

 
सेटअप डिस्क प्रोग्राम फ़ाइल कैसे डाउनलोड करें?

Microsoft Windows XP Home संस्करण के लिए निम्न लिंक से डाउनलोड करें

http://www.microsoft.com/downloads/details.aspx?displaylang=en&

FamilyID = E8FE6868-6E4F-471C-B455-BD5AFEE126D8

 
Microsoft Windows XP Professional के लिए निम्न लिंक से डाउनलोड करें

http://www.microsoft.com/downloads/details.aspx?displaylang=en&

FamilyID = 55820EDB-5039-4955-BCB7-4FED408EA73F

 
Windows XP Home Edition SP1 के लिए निम्न लिंक से डाउनलोड करें

http://www.microsoft.com/downloads/details.aspx?displaylang=en&

FamilyID = FBE5E4FC-695F-43E5-AF05-719F45C382A4

 
Windows XP Professional SP1 के लिए निम्न लिंक से डाउनलोड करें

http://www.microsoft.com/downloads/details.aspx?displaylang=en&

FamilyID = 83F53BE9-28FA-40E8-8EC2-631504EF5E26

 
Windows XP Home Edition SP2 के लिए निम्न लिंक से डाउनलोड करें

http://www.microsoft.com/downloads/details.aspx?

FamilyId = 15491F07-99F7-4A2D-983D-81C2137FF464 और displaylang = hi

 
Windows XP Professional SP2 के लिए निम्न लिंक से डाउनलोड करें

http://www.microsoft.com/downloads/details.aspx?

FamilyId = 535D248D-5E10-49B5-B80C-0A0205368124 और displaylang = hi

 
उपरोक्त चरण आपको Windows XP सेटअप बूट डिस्क बनाने में मदद करेंगे।


Related Topics.::



Comments

Popular posts from this blog

Global Warming Side Effects In Hindi

2019 Brand Ambassador List in Hindi PDF Download

Block Diagram Of Computer and Explain In Hindi