Future Hardware Drive Technology 2020

 (Future Hardware Drive Technology ) भविष्य हार्ड ड्राइव प्रौद्योगिकी


भविष्य की हार्ड ड्राइव: सीरियल एटीए: हिट या मिस ?

आगामी ATA / 133 मानक के साथ समानांतर ATA इंटरफ़ेस द्वारा समर्थित अधिकतम अंतरण दर की सीमाओं को आगे बढ़ाते हुए, हार्ड डिस्क इंटरफेस में क्रांति करने का अगला चरण सीरियल ATA होगा। यह अधिक गति, आसान निर्माण और अनुप्रयोग प्रदान करता है।


Hard Drive

Hard Drive

सीरियल ATA इंटरफ़ेस ATA के लिए है जो SCSI को फायरवायर है। संपूर्ण दृष्टिकोण समानांतर एटी को बदलने के लिए है जिसका उपयोग मौजूदा एटीए इंटरफेस द्वारा धारावाहिक प्रारूप (जहां एक समय में एक बिट स्थानांतरित किया जाता है) के लिए किया जाता है ताकि उच्च डेटा ट्रांसफर आवृत्तियों का समर्थन किया जा सके। इसके अलावा, यह दृष्टिकोण केबलों और निर्माण तारों को सरल करता है जो इंटरफ़ेस द्वारा उपयोग किए जाते हैं, क्योंकि कम क्लुट्ड कैबिनेट को सुविधाजनक बनाने के लिए कम संकेतों से निपटना पड़ता है।

यह प्रणाली के भीतर आसान एयरफ्लो में अनुवाद करता है और बाद में अधिक कुशल शीतलन करता है। असल में। सीरियल एटीए सिर्फ चार सिग्नल पिंस का उपयोग करता है (कुल सात पिन हैं, अन्य का उपयोग ओवरहेड कमांड को प्रसारित करने के लिए किया जाता है) जो वास्तव में डेटा ले जाते हैं और इसमें पावर और ग्राउंड पिन शामिल होते हैं। यह आज के एटीए / 100 और एटीए / 133 केबलों में उपयोग की जाने वाली 80 लाइनों की तुलना में काफी कम है। यह मानक 150 एमबीपीएस तक की स्थानांतरण दरों का समर्थन करेगा।

 इसके अलावा, चूंकि यह एक बिंदु से बिंदु प्रोटोकॉल है, इसलिए एक ही केबल पर मास्टर और दास उपकरणों के लिए कोई जगह नहीं होगी - और बैंडविड्थ को उपकरणों के बीच साझा करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस मानक के साथ एक और बड़ा फायदा यह है कि यह ड्राइवर स्तर पर मौजूदा समानांतर एटीए मानक के साथ पिछड़ा हुआ है। इसलिए, सभी मौजूदा एप्लिकेशन जो समानांतर एटीए मानक का उपयोग करते हैं, धारावाहिक एटीए का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से बढ़ाया जा सकता है।


प्राइमरी स्टोरेज के लिए नेक्स्ट जनरेशन हार्ड ड्राइव

उभरती तकनीक आज के कारोबार में एक बड़ी भूमिका निभाती है। मदरबोर्ड, प्रोसेसर और अन्य सिस्टम घटकों जैसे परिधीय तेजी से हो रहे हैं और आंतरिक और बाहरी इंटरफेस से बहुत अधिक बैंडविड्थ की मांग करते हैं। हार्ड ड्राइव निर्माताओं की दुनिया बदल रही है और भंडारण की मांग भी बढ़ रही है। हार्ड डिस्क इंटरफ़ेस में अगली पीढ़ी की क्रांति में आपका स्वागत है, सीरियल एटीए, जिसे लोकप्रिय रूप से एसएटीए के रूप में जाना जाता है। SATA एक ​​ऐसा मानक है जो आंतरिक इंटरफ़ेस उद्योग को एक बड़े धमाके के साथ मार देगा।


Also Read:: 



भविष्य हार्ड ड्राइव प्रौद्योगिकी - SATA

सात प्रमुख उद्योगों ने फरवरी 2000 में सीरियल एटीए के लिए एक कार्य समूह विकसित करने के लिए एक साथ काम किया और इसे एसएटीए कार्यसमूह का नाम दिया। प्रमोटर्स थे: APT Technologies, Dell Computers, IBM, Intel, Maxtor Corporation, Quantum Corporation, और Seagate Technologies। इनमें से, इंटेल मेजबान पक्ष में अग्रणी खिलाड़ी रहा है, जिसमें मैक्सटर डिवाइस पक्ष में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दिसंबर 2000 तक, इस तकनीक को सक्षम करने के लिए आवश्यक विषयों को कवर करने वाली 70 से अधिक योगदान देने वाली कंपनियां थीं। 

सीरियल एटीए इंटरफ़ेस 150 एमबीपीएस की गति से आसानी से डेटा ट्रांसफर करने में मदद करता है और 2005 तक 300 एमबीपीएस तक की गति और 2010 तक 600 एमबीपीएस की गति से आगे बढ़ रहा है। यह इंटरफ़ेस समानांतर एटीए इंटरफ़ेस से पूरी तरह से अलग है। धारावाहिक एटीए इंटरफ़ेस एक सामान्य 40- या 80-पिन केबल के विपरीत 7 कनेक्टर के साथ छोटी पतली केबल है, जो कैबिनेट के भीतर जंबल्ड तारों की संख्या में पूरी तरह से कमी का अनुवाद करता है।

जापान के इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के कुछ सबसे बड़े नामों सहित आठ कंपनियों के एक गठन ने व्यक्तिगत कंप्यूटर और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों में उपयोग के लिए एक नई हटाने योग्य हार्ड डिस्क प्रणाली को बढ़ावा देने और लाइसेंस देने के लिए एक संघ का गठन किया है।


भविष्य हार्ड ड्राइव प्रौद्योगिकी समूह

आईवीडीआर, या रिमूवेबल उपयोग कंसोर्टियम के लिए सूचना वर्सटाइल डिस्क कैनन, फुजित्सु, हिताची, फीनिक्स टेक्नोलॉजीज, पायनियर, सान्यो इलेक्ट्रिक, शार्प और जापान के विक्टर द्वारा स्थापित की गई थी, साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स कनेक्टर निर्माता एफसीआई जापान और कंप्यूटर बाह्य उपकरणों के निर्माता मित्सुमी से भी समर्थन मिला। इलेक्ट्रिक।

IVDR डिस्क आमतौर पर नोटबुक कंप्यूटर में पाए जाने वाले प्रकार के पारंपरिक 2.5 इंच हार्ड डिस्क ड्राइव से अधिक हैं, और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों जैसे डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर और कुछ डिजिटल संगीत खिलाड़ियों में तेजी से बढ़ रही हैं। पारंपरिक ड्राइव में, कंसोर्टियम के सदस्यों ने एक नया कनेक्टर जोड़ा है, जो इस तरह के एक हटाने योग्य प्रणाली के लिए बेहतर है, और ड्राइव की सुरक्षा के लिए एक प्लास्टिक का मामला भी है।

सान्यो द्वारा एलईडी, जिसे पहली बार दो साल पहले इस तरह की प्रणाली माना जाता था, कंसोर्टियम के सदस्यों ने हटाने योग्य हार्ड डिस्क ड्राइव के बारे में चर्चा करना शुरू कर दिया था एक और अधिक सामान्य समस्या के समाधान के रूप में: जैसे-जैसे हार्ड डिस्क ड्राइव तकनीक बढ़ती रहती है, अधिकतम ड्राइव क्षमता लगभग हर साल दोगुनी हो जाती है जो इसका मतलब है कि जो उपभोक्ता पिछले कई वर्षों के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद को खरीदते हैं, वे बहुत जल्द ड्राइव तकनीक से पीछे रह जाएंगे।

लागत के अनुसार, समूह को उम्मीद है कि आईवीडीआर ड्राइव एक पीसी हार्ड डिस्क ड्राइव की तुलना में लगभग 10 या 20 प्रतिशत अधिक खुदरा के लिए होगा। उच्चतम क्षमता 2.5 इंच हार्ड डिस्क ड्राइव अब उपलब्ध है, लगभग 60 जीबी पर, पहले से ही दो तरफा डीवीडी-रैम डिस्क की क्षमता का छह गुना है और ब्लू-रे ऑप्टिकल डिस्क प्रारूप की क्षमता से अधिक है। ब्लू-रे का प्रस्ताव फरवरी में ऐसी ही कुछ कंपनियों द्वारा किया गया था, लेकिन कम से कम एक साल तक दुकानों में इसकी उम्मीद नहीं है। लागत और विश्वसनीयता दो प्रमुख कारक हैं, जो अगली पीढ़ी की हार्ड ड्राइव तकनीक का फैसला करेंगे। आइए प्रतीक्षा करें और जांचें कि कौन सी हार्ड डिस्क प्रौद्योगिकी नेता के रूप में उभरती है।

Comments

Popular posts from this blog

Global Warming Side Effects In Hindi

2019 Brand Ambassador List in Hindi PDF Download

Block Diagram Of Computer and Explain In Hindi