What Is Inkjet Printer In Hindi


inkjet printer in hindi
                                                                             Inkjet Printer

What Is Inkjet Printer In Hindi and Definition 

इंकजेट प्रिंटर Inkjet Printer खरीदते समय इन इंकजेट प्रिंटर युक्तियों का उपयोग करें। इंकजेट पर सबसे गर्म सौदा खोजें। इंकजेट प्रिंटर पर जानकारी प्राप्त करें। हमें यह तय करने में मदद करें कि कौन सा प्रिंटर आपके लिए सही है!

खरीदने से पहले तुलना करें। अपने प्रिंटर की आवश्यकता किस प्रकार की प्रिंट गुणवत्ता के आधार पर करें। सामान्य तौर पर, इंकजेट प्रिंटर उत्कृष्ट गुणवत्ता प्रदान करते हैं जहां तक ​​छवियों और ग्राफिक्स का संबंध है, जबकि लेजर प्रिंटर सर्वश्रेष्ठ पाठ प्रिंटआउट प्रदान करते हैं।



इंकजेट प्रिंटर पर टिप्स (Inkjet Printer and Tips)

• इंकजेट प्रिंटर टिप 1 - यदि आप इंकजेट प्रिंटर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रति मिनट (पीपीएम) गति की पृष्ठ की जांच करते हैं, क्योंकि निर्माता-रेटेड गति हमेशा प्रिंटर के सबसे तेज प्रिंट मोड के सापेक्ष होती है, और सामान्य या नहीं सर्वोत्तम गुणवत्ता मोड जो अधिक बार उपयोग किया जाता है।

• इंकजेट प्रिंटर टिप 2 - यदि आप प्रिंटर को नेटवर्क पर साझा करने का इरादा रखते हैं, तो बफर मेमोरी की मात्रा की जाँच करें-और अधिक बेहतर।

• इंकजेट प्रिंटर टिप 3 - यदि आप फोटो प्रिंटआउट के लिए प्रिंटर खरीद रहे हैं, तो आवश्यक गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए हमेशा एक टेस्ट प्रिंट लें। यह भी जांचें कि क्या आपको फोटो क्वालिटी के प्रिंटआउट के लिए एक अलग स्याही कारतूस खरीदने की आवश्यकता है।



• इंकजेट प्रिंटर टिप 4 - अपने पीसी द्वारा समर्थित इंटरफ़ेस के प्रकार की जांच करें। आज अधिकांश कंप्यूटरों में USB पोर्ट होते हैं, इसलिए USB इंटरफ़ेस वाला प्रिंटर खरीदें क्योंकि यह डेटा ट्रांसफर की उच्च गति प्रदान करता है।

• इंकजेट प्रिंटर टिप 5 - स्वामित्व की कुल लागत और न केवल खरीद मूल्य पर विचार करें। आप कितने पृष्ठों को प्रिंट करते हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि रुपये का एक छोटा सा अंतर भी आपको प्रिंटर के जीवनकाल में एक बड़ी मात्रा में नकदी बचाएगा।

• इंकजेट प्रिंटर टिप 6 - जांचें कि क्या प्रिंटर सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्याही की स्थिति निर्धारण जैसी अतिरिक्त सुविधाओं का समर्थन करता है, इसलिए आप कारतूस को बदलने के लिए सुनिश्चित कर सकते हैं।

• इंकजेट प्रिंटर टिप 7 - निर्माता के वेब साइट की पेशकश की सहायता के प्रकार की जाँच करें-क्या वे नियमित सॉफ्टवेयर अपडेट, नए ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए पैच और इतने पर पेश करते हैं।

• इंकजेट प्रिंटर टिप 8 - प्रिंटर की अंतरिक्ष आवश्यकताओं की जांच करें ताकि यह आपके डेस्क पर आराम से फिट हो।

इंकजेट प्रिंटर के लिए पावर टिप्स

• स्याही कारतूस को ठीक से संरेखित करना बहुत महत्वपूर्ण है जब आप इसे पहली बार स्थापित करते हैं। सॉफ्टवेयर जो प्रिंटर के साथ आता है वह आपको ऐसा करने की अनुमति देता है। आपको बस 'Align' बटन पर क्लिक करना है और प्रिंटर स्वचालित रूप से स्याही कारतूस को संरेखित करेगा।

• कारतूस को सही पैकेजिंग में संग्रहीत करें: हमेशा अपने कारखाने-आपूर्ति वाले कंटेनरों में अतिरिक्त कारतूस संग्रहीत करें। यदि आप नियमित रूप से रंग और काली स्याही के बीच स्विच करते हैं, तो पुराने कारखाने की आपूर्ति वाले कंटेनर में या छोटे, ज़िप-लॉक बैग में स्वैप किए गए कारतूस को स्टोर करें।

• हमेशा अपने प्रिंटर को स्विच करने के लिए एक सर्ज रक्षक पर स्विच के बजाय अपने प्रिंटर के पावर स्विच का उपयोग करें।

• पेपर जाम से बचने के लिए, रोलर्स और हल्के शराब के साथ आंतरिक तंत्र को साफ करें। प्रिंटिंग के लिए ट्रे में पेपर रखते समय पेपर गाइड को सावधानी से सेट करें।

• प्रिंटर के बाहर एक नरम कपड़े पर एक नरम ग्लास क्लीनर का छिड़काव करके साफ किया जा सकता है।


Also Read::





Comments

Popular posts from this blog

Global Warming Side Effects In Hindi

2019 Brand Ambassador List in Hindi PDF Download

Block Diagram Of Computer and Explain In Hindi